goa beaches
गोवा के समुद्र तट
Goa Beaches

कुदरती सौंदर्य से परिपूर्ण गोवा के समुद्र तट दुनिया भर मे मशहूर है।
यही समुद्री तट गोवा आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केन्‍द्र है और दुनिया भर से लोग यहां पर घूमने आते हैं।

गोवा में छोटे-बड़े लगभग 40 समुद्री तट है। जिनमें से कुछ निम्न-लिखित है।

अंजुना समुद्र तट »
अंजुना समुद्र तट पणजी से 18 किलो मीटर की दूरी पर स्थित गोवा के सर्वोत्तम तटों में से एक है। विशाल नारियल के वृक्षों से घिरे अंजुना तट की लाल रेत पर जब सूर्य की रोशनी पड़ती है तब यहाँ का नजारा हर किसी के दिल को भा जाता है।
अंजुना तट के पास 1920 में निर्मित 8 स्‍तंभों से घिरा हुआ अल्‍बुकर्क का महल है यहां का मुख्य आकर्षण मेंगलोर टाइल वाली छत है। इसके अतिरिक्त पिस्सू बाजार और चपोरा फोर्ट यहां के मुख्य आकर्षण है।
और इस बीच पर चाँदनी रातों में हिप्पियों की पार्टियाँ होती हैं जो पर्यटकों को आकर्षित कराती हैं।  इसीलिए अंजुना तट युवा पीढ़ी के बीच गोवा के सर्वोत्तम तटों में से एक है।

अरामबोल तट »
अरामबोल तट पणजी से 50 किलो मीटर की दूरी पर उत्तरी गोवा का एक लोकप्रिय समुद्र तट है। यह तट गोवा में सबसे सुंदर तटों में से एक माना जाता है। इस को हरमल समुद्र तट के रूप में भी जाना जाता है
अरामबोल तट तट पथरीला और रेत से भरा हुआ है। यह देश-विदेश से पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है यह तट के उत्तरी किनारे पर मीठे पानी का एक तालाब है। यह शांति और आराम करने के लिए के लिए एकदम सही जगह है। अरामबोल तट के किनारे छतरिय और आराम कुर्सिया लगी है जिसपर बैठ कर पर्यटक समुद्र की लहरों का आनंद उठाते हैं।

डोना पाउला »
डोना पाउला बीच गोवा के विश्व प्रसिद्ध समुद्री तट में से एक है। जहां गोवा की प्रसिद्ध नदियां अरब सागर से मिलती हैं। यह समुद्री तट पणजी से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ से अरब सागर की लहरें, जुआरी नदी, मारगाओ बंदरगाह तथा हार्बर के खूबसूरत द्रश्य का आनंद लिया जा सकता है।
केसुअरी की गुफाओं और पाम के पेड़ों से घिरा हुआ इस समुद्री तट का नाम यहाँ के एक गवर्नर जनरल की बेटी डोना पाउला और एक मछुआरे की अधूरी प्रेम कहानी से जुड़ा है। यहाँ वाटर स्कीइंग, वाटर सर्फिंग, स्पीड बोट और पैराग्लाईडिंग का मजा लिया जा सकता है। इसके आलावा यहाँ काजू फैनी और पोर्ट वाइन बहुत मशहूर हैं।

पालोलेम बीच »
पालोलेम बीच गोवा का सबसे खूबसूरत समुद्र तट है। नारियल और पाम के पेड़ से ढके सफेद रेत वाला इस बीच से सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है। तट के पास ही उत्तरी  किनारे पर मीठे पानी की एक छोटी धारा यहाँ की सुंदरता को बढ़ा देती है।
पालोलेम बीच पर आप डॉलफिन स्पॉटिंग पॉइंट्स पर डॉलफिन देख सकते हैं। आप यहाँ से मोटरसाइकिल और साइकिल किराए पर ले सकते हैं और तितली समुद्र तट और वन्यजीव अभयारण्य देख सकते हैं  जो की यहाँ 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके आलावा यहां कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का भी आनंद उठाया जा सकता है।

बागा तट »
बागा समुद्री तट पणजी से करीब 16 किलोमीटर दूर उत्तरी गोवा का एक छोटा किन्‍तु लोकप्रिय पर्यटक स्थल है यह की भूरी रेत, पाम के पेड़ और शांतिपूर्ण वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है
बागा तट मछली पकड़ने, पैडल बोट, पैरासेलिंग, जल-क्रीड़ाओं और डॉलफ़िन परिभ्रमण आदि के लिए प्रसिद्ध है। बागा तट के पास बागा नदी और समुद्र के मिलने के स्‍थान पर एक चट्टाने हैं जो समुद्र के टकराने से सुंदर फुहारे बनती है।

अगर आप को यह जानकारी पसंद आयी हो तो कृप्या like or share जरूर करे

Advertisement
Advertisement

Please submit your comment...