goa beaches
गोवा ! (GOA)
दुनिया का लोकप्रिय पर्यटन स्थल।

गोवा भारत के पश्चिम समुद्री तट का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण गोवा के समुद्र तट, यहां के मंदिरों, गिरजाघर और पुराने स्‍थानों की वास्‍तुकला दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केन्‍द्र है और देश-विदेश के लोग यहां पर घूमने आते हैं।

Goa Tourism

गोवा में छोटे - बड़े लगभग 40 समुद्री तट है। और इनमें से कुछ समुद्री तट अंर्तराष्ट्रीय स्तर के हैं। इसी लिए गोवा विश्व पर्यटन स्तर पर अपनी एक अलग पहचान है। रात होते ही गोवा पर्यटकों का पार्टी स्थल में बदल जाता है। यहां का संगीत, नाच - गाना, गिटार और ड्रम की धुनें पर्यटकों को समुद्र तट पर हर तरफ़ सुनने को मिल जाएगी। नाइट क्लबों के अलावा बीच पर बनी छोटी जगहों पर भी आप अच्छी पार्टियों का मज़ा ले सकते हैं।
आप यहां स्वादिष्ट कोंकणी और गोवन व्यंजनों का मज़ा ले सकते हैं जैसे फिश, प्रॉन, लॉबस्टर। गोवा का समुद्री भोजन दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है।

गोवा का उल्लेख महाभारत में गोपराष्ट्र या गोपपूरी के नाम से मिलाता है। माना जाता है कि इस स्थान की रचना ब्राम्हणों के पुनर्वास के लिये परशुराम ने की थी। उसके बाद इसे गोपकपुरी, गोअंचल, गोपकपट्टन, गोवे, गोपकापाटन, गोवापुरी, गोमंत, चंद्रपुर और चंदौर नाम से जाना जाता था। पुर्तगालियों ने यहाँ लगभग 450 साल तक राज किया और इस स्थान का नाम गोवा रखा। 1561 में गोवा पुर्तगाली शासन से आजाद हो कर भारत का हिस्सा बन गया।

गोवा में देखने के लिए स्थान

» गोवा के समुद्र तट

» गोवा के ऐतिहासिक चर्च

» गोवा के ऐतिहासिक मंदिर

» गोवा पर्यटक स्थल

» गोवा के झील-झरना

» पार्क और अभयारण्य

अगर आप को यह जानकारी पसंद आयी हो तो कृप्या like or share जरूर करे

Advertisement
Advertisement

Please submit your comment...