Shimla Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश !!
उत्तर भारत का खूबसूरत पर्यटन स्थल ।
जो अपनी खूबसूरती, प्रकृति  और शांत वातावरण के कारण हर साल पूरी दुनिया के लाखों पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला हिमालय, हिमाचल प्रदेश से गुज़रती है।

हिमाचल प्रदेश में सर्दियां कड़ाके की होती हैं और गर्मियों के मौसम में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती। हिमाचल प्रदेश घूमने का सबसे अच्छा समय वसंत का है जो कि फरवरी से अप्रैल का होता है। 1950 में हिमाचल प्रदेश के एक राज्य बन जाने के बाद ब्रिटिश भारत की गर्मियों की राजधानी रहे शिमला को इस राज्य की राजधानी बना दिया गया।

हिमाचल प्रदेश का इतिहास बहुत समृद्ध और विविध है। इतिहासकारों ने जो सबसे चैंकाने वाले तथ्य ढूंढे हैं उनमें कुछ दो मिलीयन साल पुराने हैं, जिसमें प्रागैतिहासिक काल के लोगों के कांगड़ा और सिरसा घाटी में रहने के प्रमाण मिले हैं। इस से संबंधित कई संदर्भ वेदों, महाभारत और दूसरे कई पुराने और साहित्यों में मिल जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश की देखने लायक जगहें :

सैलानियों को हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में और बहुत अच्छे पर्यटन स्थल देखने मिल जाएंगे जिसे देखने दुनिया भर से लोग हिमाचल प्रदेश आते हैं। अपने टूर के दौरान आप इन जगहों को देख सकते हैं :

शिमला » शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ पर्यटन में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं। SEE MORE »

कुल्लू » कुल्लू विशाल हिमालय की सबसे शानदार घाटियों में से एक है। कुल्लू घाटी खूबसूरत ही नहीं विशाल भी है और इसकी चैड़ाई दो किलोमीटर और लंबाई करीब आठ किलोमीटर है। यह आकर्षक कुल्लू घाटी ब्यास नदी के दोनों ओर फैली है। SEE MORE »

मनाली » कुल्‍लू से केवल 40 किलो मीटर की दूरी पर लेह की ओर जाने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर घाटी के सिरे के पास मनाली स्थित है। मंदिरों से अनोखी चीजों तक, यहां से मनोरम दृश्‍य और रोमांचकारी गतिविधियां मनाली को हर मौसम और सभी प्रकार के यात्रियों के बीच लोकप्रिय बनाती हैं। SEE MORE »

रोहतांग पास » रोहतांग पास दुनिया की सबसे ऊंची चलने वाली रोड़ है। रोहतांग पास हिमालय का एक प्रमुख दर्रा हैं। हिमाचल प्रदेश में 13,050 फीट/समुद्री तल से 4111 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह दर्रा मौसम में अचानक अत्यधिक बदलावों के कारण भी जाना जाता है। उत्तर में मनाली, दक्षिण में कुल्लू शहर से ५१ किलोमीटर दूर यह स्थान मनाली-लेह के मुख्यमार्ग में पड़ता है। SEE MORE »

चंबा घाटी » चंबा घाटी हिमाचल प्रदेश के कई आकर्षणों में से एक है। यह 915 मीटर की ऊंचाई पर रावी नदी के दाएं किनारे पर है। पुराने समय में राजशाही का राज्‍य होने के नाते यह लगभग एक शताब्‍दी पुराना राज्‍य है और 6 वीं शताब्‍दी से इसका इतिहास मिलता है। यह भव्‍य वास्‍तुकला और बेहतरीन नक्काशीदार मंदिर मशहूर है।

कांगड़ा » धार्मिक भाव रखने वाले लोगों के लिए यह पसंदीदा जगह है। कांगड़ा अपने प्राचीन मंदिरों के लिए मशहूर है।

डलहौजी »हिमाचल प्रदेश में डलहौजी हिल स्टेशन धौलाधार पर्वत श्रृंखला की पश्चिमी सीमा पर पांच पहाड़ों के आसपास फैला है। यह लगभग 14 वर्ग किलो मीटर फैला है और यहां काठ लोग, पात्रे, तेहरा, बकरोटा और बलूम नामक 5 पहाडियां है। और इसके आस पास विविध प्रकार की वनस्‍पति-पाइन, देवदार, ओक और फूलों से भरे हुए रोडो डेंड्रॉन पाए जाते हैं डलहौज़ी में मनमोहक उप निवेश यु‍गीन वास्‍तुकला है जिसमें कुछ सुंदर गिरजाघर शामिल है। SEE MORE »

धर्मशाला » धर्मशाला हिमाचल प्रदेश प्रान्त का शहर है। धर्मशाला की ऊंचाई 1,250 मीटर (4,400 फीट) और 2,000 मीटर (6,460 फीट) के बीच है। यह पर्वत 3 तरफ से कस्‍बे से घिरा हुआ है और यह घाटी दक्षिण की ओर जाती है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। SEE MORE »

कुफरी » कुफरी में बर्फ से ढकी चोटियां, गहरी घाटियां और मीठे पानी के झरने है। यह पर्वतीय स्‍थान शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में स्थित है। ठण्‍ड के मौसम में हर वर्ष खेल कार्निवाल आयोजित किए जाते हैं और यह उन पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है जो केवल इन्‍हें देखने के लिए यहां आते हैं। यह स्‍थान ट्रेकिंग और पहाड़ी पर चढ़ने के लिए भी जाना जाता है जो रोमांचकारी खेल प्रेमियों का आदर्श स्‍थान है।

शिमला » शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ पर्यटन में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं। SEE MORE »

ज्वालादेवी मंदिर »बिना घी, तेल दीया और बाती के लगातार जलती रहती है ज्वाला। SEE MORE »

हिमाचल प्रदेश कैसे पहुंचें :

Roadसड़क मार्ग » राज्य का सड़क नेटवर्क बहुत विकसित है और उत्तर भारत के सभी प्रमुख शहरों से यह जुड़ा है। यहां से चंडीगढ़ 117 किलोमीटर और दिल्ली 343 किलोमीटर है। अंबाला से शिमला की दूरी 151 किलोमीटर है। हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम राज्य के लिए और राज्य से अन्य पड़ोसी राज्यों के लिए कई बसें चलाता है।

Trainरेल मार्ग » इस राज्य के सभी प्रमुख शहरों में रेलवे स्टेशन हैं। शिमला, पालमपुर और जम्मू रेलवे स्टेशन काफी लोकप्रिय हैं और इनमें देश के सभी हिस्सों से रेलें आती हैं। 
हिमाचल के लिए मुंबई, कोलकाता और देश के कुछ अन्य महत्वपूर्ण शहरों से सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में नई दिल्ली से ट्रेन बदलने की जरुरत होती है। 

Flightहवाई मार्ग » हिमाचल प्रदेश राज्य में तीन हवाई अड्डे हैं, इनमें कुल्लू और मनाली के पास भुंतुर, धर्मशाला के पास गग्गल हवाई अड्डा और शिमला के पास जुबरहट्टी हैं। 

adbhutbharat.com Adbhut Bharat